4 सूत सरिया का रेट today – 4 Sut Saria Price Today 2023

तो चलिए देखते है 4 सूत सरिया का रेट क्या है और लोहे का उपयोग कहाँ किया जाता है. यदि आप 4 Sut Saria Price से जुड़ी सारी जानकारी देखना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से देखते रहे क्योंकि यहाँ मैंने पूरी जानकारी डिटेल में बताने की कोशिश की है.

4 सूत सरिया का रेट today

4 सूत सरिया का रेट 87 रूपए प्रति किलो है. वैसे बाजार में सरिया का रेट कम-ज्यादा होता रहता है. लेकिन इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि इस समय मार्किट में सरिया की कीमत कितनी है.

Sariya Rate
4 Sut Saria Price Today Per Kg Rs. 87
4 Sut Saria Rate Today Per Quintal Rs. 8,700

महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर:-

  1. 4 सूत सरिया की कीमत कितनी है?

    भारत में 4 सूत सरिया की कीमत 87 रूपए प्रति किलो है.

  2. पुराने 4 सूत सरिया का रेट क्या है?

    पुराना चार सूत सरिया मार्किट में करीब 50 से 60 रूपए प्रति किलो के हिसाब से मिल जाता है.

 

आप जब कोई भवन ,बिल्डिंग, फैक्ट्री, रोड ब्रिज आदि को बनाने का सोचते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहले यह क्वेश्चन आता है, कि कंस्ट्रक्टिंग सामान को कैसे और कहां से खरीदा जाए? उसकी क्वालिटी किस टाइप की हो? यह बहुत सारे क्वेश्चन है ,

जो आपके दिमाग में बार-बार आते हैं। आपकी इस प्रॉब्लम का सलूशन हम आज की अपनी इस पोस्ट में देंगे । आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे 4 सूत सरिया की कीमत के बारे में। भारत में 4 सूत सरिया की आजकल क्या कीमत चल रही है?

जिसकी सहायता से आप आसानी से इसकी क्वालिटी को भी जान सकोगे और उसकी कीमत के बारे में भी पता लगा सकोगे। सरिए की क्वालिटी और कीमत दोनों ही महत्वपूर्ण होती है।

क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसका भवन ,घर बिल्डिंग ,फैक्ट्री मजबूती से बने। अगर आप ऐसे में अच्छी क्वालिटी के सामान का चयन नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अच्छी क्वालिटी वाले सरिया का चुनाव आपके लिए महत्वपूर्ण है।

तो अगर आप 4 सूत सरिया को अपने घर, बिल्डिंग के लिए खरीदना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना । चलिए शुरू करते हैं हमारी आज की यह पोस्ट- 4 सूत सरिया की कीमत के बारे में ।भारत में 4 सूर्य की कीमत क्या चल रही है?

भारत में जब आप 4 सूत सरिया खरीदना चाहते हैं, तो मार्केट में यह अलग-अलग वैरायटी में सभी कंपनियों के पास अवेलेबल होता है। क्वालिटी और ब्रांड के बेस पर आप अलग-अलग प्रकार का सूत सरिया खरीद सकते हो।

सूत सरिया की खरीदारी करने से पहले हमारे लिए यह जरूरी हो जाता है, कि उसकी क्वालिटी और कीमत को अच्छे से परख लें । ताकि भविष्य में हमें आगे कोई भी किसी प्रकार की मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में प्रति किलोग्राम सूत सरिया की कीमत काफी हद तक कपास की गुणवत्ता और कीमत पर निर्धारित होती है। कपास की क्वालिटी जितनी ज्यादा अच्छी होगी , सूत सरिया भी उतना ही ज्यादा क्वालिटी वाला होगा।

4 सूत सरिया की क्वालिटी को और भी अन्य फैक्टर हैं जो प्रभावित करते हैं। लेकिन कपास उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है। सूत सरिया की कीमत को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों में परिवहन लागत, श्रम लागत ,उत्पादन लागत जैसे कारक शामिल हैं।

भारत में आज 4 सूत सरिया का रेट today क्या है

भारत में आजकल 4 सूत टीएमटी सरिया की कीमत ₹105 प्रति किलोग्राम है। हालांकि ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं, कि यह कीमत 2022 के अंत तक बढ़ सकती है । जिसका मुख्य कारण स्टील की बढ़ती निरंतर मांग है।

जिसके आगामी कुछ वर्षों में 7 से 8% बढ़ने का अंदाजा लगाया जा रहा है। भविष्य में नई निर्माण परियोजनाओं के बढ़ने से स्टील की मांग निरंतर बढ़ सकती है। जिसके परिणाम स्वरूप आने वाले महीनों में 4 सूत सरिया की कीमत में भी वृद्धि देखी जा सकती है।

भारत के मार्केट में 4 सूत सरिया का रेट आज का

  • भारत में 4 सूत सरिया 10 एमएम सरिया की रेट ₹103 प्रति किलोग्राम है।
  • 4 सूत सरिया 12 एमएम सरिया की कीमत ₹105 प्रति किलोग्राम है।
  • दिल्ली में 4 सूत सरिया की आज की कीमत

दिल्ली में आज 4 सूत सरिया की कीमत ₹105 प्रति किलोग्राम है। भारत में यह 4 सूत सरिया की कीमत चांदी के बाजार मूल्य पर आधारित है। भारत के विभिन्न जगहों पर 4 सूत सरिया की दर विभिन्न कारकों पर भी निर्भर करती है।

जैसे देश में राजनीतिक स्थिति वैश्विक ,आर्थिक स्थिति 4 सूत सरिया की कीमत एक शहर से दूसरे शहर में अलग-अलग हो सकती है। जिसमें थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिलता है।

सरिया कितने mm से कितने mm तक होता है

सरिया 6mm से लेकर 25mm तक होता है

साधारण घर में सबसे ज्यादा कितने कितने सूत का सरिया लगता है

4 सूत का सरिया लगता है

सबसे बढ़िया सरिया किस किस कंपनी के है 

सबसे बढ़िया सरिया Kamdhenu, Tata Tiscon, Jindal Panther कंपनी के है

6mm के सरिया का प्राइस क्या है?

6mm के सरिया का प्राइस आज Per Piece ₹233 है

8mm के सरिया का रेट क्या है?

8mm के सरिया का रेट आज Per Piece ₹396 है

10mm के सरिया का क्या भाव है?

10mm के सरिया का भाव आज Per Piece ₹606 है

12mm का सरिया का क्या रेट है?

12mm के सरिया का कीमत आज Per Piece ₹857 है

16mm का सरिया का कीमत क्या है?

16mm का सरिया का कीमत आज Per Piece ₹1524 है

20mm का सरिया कितने रुपए किलो है?

20mm का सरिया आज ₹84 रूपए किलो है

25mm के सरिये के Per Piece रेट आज का 

25mm के सरिये के Per Piece रेट आज Per Piece ₹3714 है

4 Sut Saria Price Today 24th January 2023

निचे 1 किलोग्राम वजन के आधार पर 4 सूत सरिया का रेट बताया है।

StateCityPrice
MizoramAizawl₹90
Uttar PradeshLucknow₹89
JharkhandRanchi₹89
OdishaCuttack₹88
Tamil NaduChennai₹90
Arunachal PradeshItanagar₹91
BiharPatna₹89
ManipurImphal₹91
West BengalKolkata₹88
NagalandKohima₹90
MaharashtraMumbai₹87
GujaratAhmedabad₹87
Andhra PradeshVisakhapatnam₹90
PunjabLudhiana₹88
ChattisgarhRaipur₹86
HaryanaFaridabad₹88
Madhya PradeshBhopal₹88
RajasthanJaipur₹89
MeghalayaKhasi Hills₹89
SikkimEast Sikkim₹88
Himachal PradeshShimla₹88
Jammu KashmirSrinagar₹92
AssamGuwahati₹90
DelhiCentral Delhi₹88
UttarakhandDehradun₹88
TripuraAgartala₹93
KeralaThiruvananthpur₹91
KarnatakaBangalore₹88
TelanganaHyderabad₹90
GoaPanaji₹88

4 Sut Saria Rate (Brand Wise)

12mm यानी 4 सूत सरिया बहुत सी ब्रांड बनाती है, जिनके रेट में थोड़ा अंतर देखने मिलता है। निचे इंडिया की सभी सरिया बनाने वाली मुख्य ब्रांड की लिस्ट है। जिसके सामने उनका 4 सूत सरिया का रेट दर्शाया है।

Saria BrandSaria Rate
Tata TMT Bar 4 Sut₹82 से ₹90
Kamdhenu Saria 4 Sut₹85 से ₹92
Jindal Saria 4 Sut₹89 से ₹96

4 Sut Saria Price Official Website

अपने लोकेशन अनुसार सरिया का लेटेस्ट और सही रेट पता करना है। तो ब्रांड की ऑफिसियल या मुख्य वेबसाइट पर ही भरोसा करे। निचे हमने सरल स्टेप्स में बताया है की कैसे आप टाटा की वेबसाइट से सरिया का प्राइस पता लगा सकते है।

यहाँ आप सरलतापूर्वक 6mm से 25mm तक सभी सरिया की रेट लिस्ट देख पाएंगे। प्राइस पीस के मुताबिक होगी, जिसे 10 से भाग कर आप किलोग्राम वाली कीमत समझ सकते है।

जैसे फोटो में देख सकते है की 12mm सरिये का प्राइस ₹872 दिखा रहा है। तो अपने मोबाइल में कैलकुलेटर निकाले और बस इसे 10 से भाग दीजिये। ऐसा करने पर अंतिम कीमत ₹87.2 मिलेगी।

वैसे देखा जाये तो एक सरिया TMT Bar का वजन 10 से 10.5 किलो के बिच में होता है। अधिकतर दुकान या वेबसाइट पर आपको इसी 10 किलो में प्राइस बतायेगे।

4 सूत सरिया का उपयोग कहा होता है

अधिकांश स्थानों पर मुख्यरूप से 3 तरह के बांधकाम होते है। पहला सामान्य स्तर का जैसे घर या छोटी दुकान। दूसरा मध्यम स्तर का, जिसमे ज्यादा मंजिल की ईमारत या कॉम्प्लेक्स होते है। तीसरा बड़े स्तर का काम होता है, जिससे बड़ी बिल्डिंग्स बनती है।

4 सूत सरिया का उपयोग बड़े घर के बांधकाम के लिए या मध्यम स्तर के बांधकाम में होता है। जहा 12mm सरियो की मदद से ईमारत का बीम कॉलम बनाया जाता है। Multi-Storey Building बनाने में भी 12mm सरिये का इस्तेमाल हो सकता है।

4 Sut Saria Price Official Website

अपने लोकेशन अनुसार सरिया का लेटेस्ट और सही रेट पता करना है। तो ब्रांड की ऑफिसियल या मुख्य वेबसाइट पर ही भरोसा करे। निचे हमने सरल स्टेप्स में बताया है की कैसे आप टाटा की वेबसाइट से सरिया का प्राइस पता लगा सकते है।

  • स्टेप 2 – फिर Choose By Location में अपना राज्य और जिल्ला पसंद कर लीजिये।
  • स्टेप 3 – इतना करने के बाद Product में Tata Tiscon 550SD सेलेक्ट करे।
  • स्टेप 4 – तीनो डिटेल्स सही भरने के बाद View बटन पर क्लिक कर दीजिये।
  • स्टेप 5 – पेज को थोड़ा निचे करे, आपकी सामने पूरी प्राइस लिस्ट होगी।
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment