15 C
Kolkata
Wednesday, January 27, 2021

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में सर्दी ने तोड़ा 25 साल का रिकॉर्ड, रात को -8.4 डिग्री तापमान हुआ दर्ज

Must read

श्रीनगर में 25 सालों में सबसे ठंडी रात रही. मौसम अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले 1995 में शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 8.3 डिग्री दर्ज किया गया था.प्रदेश में 40 दिनों की भीषण ठंड की अवधि ‘चिल्लई कलां’ चल रही है जो कि 31 जनवरी को खत्म होगी.

श्रीनगर में रात के तापमान ने तोड़ा 25 साल का रिकॉर्ड, माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज

सुबह से शाम तक जारी शीतलहर  के कारण कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने सालों पुराने रिकार्ड तोड़ दिए हैं. श्रीनगर शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर के इतने कम तापमान ने पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले 1995 में शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 8.3 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “आज का तापमान माइनस 8.4 डिग्री रहा.

श्रीनगर में डल झील भी पूरी तरह से ठंड की वजह से जम चुकी है. वहीं एयरपोर्ट पर इंडिगो की एक फ्लाइट कल टेक ऑफ से पहले जमा हुए कई फीट ऊंचे बर्फ के टीले के बेहद करीब पहुंच गई और विमान का इंजन बर्फ की ढेर से जा सटा. हालांकि विमान और यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

यह रात श्रीनगर में 25 सालों में सबसे ठंडी रात रही. वैसे आने वाले दिनों में हमें न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की उम्मीद नहीं है. बता दें कि प्रदेश में 40 दिनों की भीषण ठंड की अवधि ‘चिल्लई कलां’ चल रही है, जो कि 31 जनवरी को खत्म होगी.

पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 11.1 डिग्री

वहीं गुरुवार को पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 11.1 डिग्री और गुलमर्ग में माइनस 7.0 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं लद्दाख के लेह शहर का तापमान माइनस 16.8 डिग्री, कारगिल में माइनस 19.6 डिग्री और द्रास में माइनस 28.3 डिग्री रहा. जम्मू शहर का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री, कटरा में 4.8 डिग्री, बटोटे में 6.1 डिग्री, बेनिहाल में 6.2 डिग्री और भद्रवाह में 0.3 डिग्री रहा.

Source link

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article